विशेषज्ञों ने बताया- आखिर कोरोना संक्रमण के कारण क्यों झड़ते हैं बाल

विशेषज्ञों ने बताया- आखिर कोरोना संक्रमण के कारण क्यों झड़ते हैं बाल

सेहतराग टीम

पिछले कुछ समय से लगातार कोरोना पर शोध किए जा रहे हैं। हर दिन कोरोना के बारे में नई जानकारी सामने आ रही है। जैसे कि कोरोना के अब तक कई लक्षण सामने आ चुके हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में खराश आदि कोरोना के प्रमुख लक्षण हैं। इसके अलावा सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में कमी आना जैसे भी लक्षण सामने आए। लेकिन अब कोरोना संक्रमित लोगों में एक और बदलाव देखा जा रहा है। यह बदलाव है बालों का झड़ना। एक नए शोध में बताया गया कि आखिर क्यों संक्रमित लोगों के बाल झड़ रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना से फेफड़ों को हो रहे नुकसान को कम कर सकता है यह तेल, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह अध्ययन अमेरिका के इंडियाना यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. नताली लाम्बर्ट की टीम ने किया है। अध्ययन में 1500 लोगों को शामिल किया गया था और वो सभी कोरोना संक्रमित रह चुके थे। अध्ययन में शामिल सभी लोगों ने वर्चुअल तरीके से सर्वे में भाग लिया था। उनमें से अधिकतर मरीजों का कहना था कि संक्रमित होने के बाद उन्होंने कोरोना के अन्य सामान्य लक्षणों, जैसे- सर्दी-जुकाम और बुखार के बजाय बाल गिरने की समस्या का ज्यादा अनुभव किया। इसी आधार पर शोधकर्ताओं ने बाल झड़ने को कोरोना के लक्षणों में से एक मान लिया है। 

अधिक बाल झड़ने के क्या कारण हैं?

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमित होने पर अधिक बाल झड़ने का संबंध अधिक तनाव या सदमा हो सकता है। सदमे या तनाव की वजह से कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। इस स्थिति को टेलोजेन एफ्लुवियम कहते हैं। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि संक्रमण के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि इनको लेकर अभी और अध्ययन करने की जरूरत है। 

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमित होने पर कुछ ही समय के लिए बाल झड़ते हैं। इसलिए उन्होंने संक्रमित मरीजों को तनाव न लेने की सलाह दी है। इसके अलावा उनका यह भी कहना है कि इस दौरान डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आयरन और विटामिन डी वाली चीजों का सेवन करना चाहिए, ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बने, जिससे कोरोना वायरस को हराया जा सके।

 

इसे भी पढ़ें-

महीनों बाद एक दिन में सबसे कम आए नए कोरोना केस, मौतें भी कम हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

ज्यादा नमक खाना से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जानें कितनी मात्रा में खाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।